Current Affairs 06/07/2018

01. केंद्र ने अपनी बजट घोषणा के अनुसार खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में वृद्धि को मंजूरी दी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि किसानों को उत्पादन लागत का कम से कम 1.5 गुना मिलता है धान के लिए पिछले वर्ष के ₹1,550 की तुलना में MSP ₹ 1,750 प्रति क्विंटल तक बढ़ गया है और मक्का ₹1,131 से ₹1,700 हो गया है कपास (मध्यम स्टेपल) का MSP बढ़ाकर 5,150 रुपये कर दिया गया है।
02. सरस्वती प्रसाद को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया का नया CMD नियुक्त किया गया है सरस्वती प्रसाद ने 1 जुलाई, 2018 को सेल के प्रबंध निदेशक और अध्यक्ष के पद के अतिरिक्त प्रभार को भी संभाला है पूर्व CMD पी.के. सिंह की सेवानिवृत्ति के बाद यह नियुक्ति की गई।
03. देना बैंक तीन इकाइयों में 60.5 लाख शेयर बेचेगा, जिसमें SIDBI भी शामिल है यह तीन सार्वजनिक क्षेत्रों में इक्विटी शेयरों की खरीद के उद्धरण के लिए अनुरोध करेगा बैंक NSDL ई-गवर्नेंस में कुल पेड-अप इक्विटी पूंजी का 1.563% बेच देगा।
04. रक्षा मंत्रालय द्वारा चुनिंदा सैन्य स्टेशनों में 238 करोड़ रुपये की लागत से 17 फायरिंग रेंजों को मंजूरी दे दी गई है दक्षिणी कमान के तहत, 7, प्रत्येक केंद्रीय और दक्षिणी पश्चिमी कमांड में से एक, उत्तरी कमान में 2 और पूर्वी कमान में 3 रेंज निर्मित की जाएंगी वर्तमान में पूरे देश में 60 फायरिंग रेंज परिचालित हैं।
05. नासा एक उड़ान चालन का परीक्षण करने के लिए तैयार है जो जेट्स को सोनिक बूम उत्पन्न किए बिना ध्वनि की गति से भी तेज गति से यात्रा करने की अनुमति देगा नासा ने दिखाया कि एक विशेष क्षेत्र पर शांत सोनिक धमाका उत्पन्न करने के लिए एक पुनर्निर्मित लड़ाकू जेट F/A-18 का उपयोग किया जा सकता है खाड़ी तट शहर को चुना गया था क्योंकि यह मेक्सिको की खाड़ी के पास है और F/A-18 को अपनी जोरदार सोनिक बीम को समुद्र में रखने में सक्षम बनाता है।
06. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने बच्चों के बीच कुपोषण को खत्म करने के लिए ‘पोशण अभियान’ नामक एक विशेष अभियान शुरू किया 14-18 वर्ष के आयु वर्ग के तहत कुपोषित बालिकाओं के लिए इस अभियान के तहत ‘पूर्णा’ परियोजना भी शुरू की गई थी आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से इन बच्चों को पौष्टिक भोजन दिया जाएगा और बालिकाओं में कुपोषण को नियंत्रित करने के लिए सरकार द्वारा 270 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।
07. UP सरकार ने ‘UP डिफेंस एयरोस्पेस यूनिट एंड एम्प्लॉयमेंट जेनरेटिंग पॉलिसी, 2018’ नामक एक नई रक्षा विनिर्माण नीति की घोषणा की यह नीति उन उद्यमियों के लिए है जो आगामी 5 वर्षों के लिए 50,000 करोड़ रुपये का निवेश करने के इच्छुक हैं नीति से 2.5 लाख नौकरियां पैदा करने की भी उम्मीद है।
08. केंद्र ने आयात पर शुल्क को कम कर एशिया प्रशांत व्यापार समझौते के तहत टैरिफ रियायतें लागू की हैं। APTA एक अधिमानी व्यापार समझौता है, जिसके तहत कई वस्तु और टैरिफ रियायतों की सीमा भी बढ़ी है समझौतों के तहत व्यापार वार्ता का चौथा दौर जनवरी 2017 में आयोजित किया गया था।
09. प्रसिद्ध पत्रकार रजत शर्मा को दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में निर्वाचित किया गया है शर्मा ने विश्वकप जीतने वाले भारतीय क्रिकेटर मदन लाल पर 517 वोटों से जीत दर्ज की शर्मा वर्तमान में इंडिया टीवी के अध्यक्ष और प्रमुख संपादक हैं और 2015 में उन्हें साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में भारत सरकार द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।
10. LG के पास कोई स्वतंत्र निर्णय लेने की शक्ति नहीं है और वह बाधा के रूप में व्यवहार नहीं कर सकते हैं भूमि, कानून और व्यवस्था सहित तीन मुद्दों को छोड़कर, दिल्ली सरकार को कानून बनाने की अनुमति दी जानी चाहिए LG के दिल्ली के प्रशासनिक प्रमुख होने के नाते उन्हें सभी कार्यकारी शक्तियों के बारे में सूचित किया जाना चाहिए लेकिन वह मंत्रियों की परिषद के सभी निर्णयों को रोक नहीं सकते हैं।
11. विश्व बैंक समूह के सदस्य IFC ने महिंद्रा एंड महिंद्रा फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में $100 मिलियन का निवेश किया है इससे महिंद्रा समूह की कंपनी छोटे और मध्यम उद्यमों के वित्तपोषण के साथ व्यक्तियों को ऋण देकर अपने विकास में वृद्धि करेगी निवेश सुरक्षित गैर-परिवर्तनीय ऋण-पत्र के माध्यम से होगा।
12. केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि बेंगलुरु में देश की पहली ई-कचरा रीसाइक्लिंग इकाई का निर्माण किया जायेगा एसोचैम और KPMG द्वारा 2016 के एक अध्ययन ने भारत को ई-अपशिष्ट उत्पादन में शीर्ष पांच देशों में स्थान दिया था ई-कचरा रीसाइक्लिंग इकाई सेंट्रल इंस्टिट्यूट ऑफ़ प्लास्टिक्स इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (CIPET) द्वारा स्थापित की जाएगी।
13. भूटान के PM शेरिंग तोबगे भारत की 3 दिवसीय यात्रा के लिए दिल्ली पहुंचेंगे दोनों राष्ट्र सुरक्षा संबंधों और आर्थिक सहयोग जैसे मुद्दों के बारे में चर्चा करेंगे इस यात्रा से दोनों देशों के बीच ‘दोस्ती के अनुकरणीय संबंध’ को आगे बढ़ाने की उम्मीद है थिम्फू भूटान की राजधानी है।
14. खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने नई दिल्ली में खादी इंस्टीट्यूशन मैनेजमेंट एंड इंफॉर्मेशन सिस्टम (KIMIS) नामक अपनी ई-मार्केटिंग प्रणाली लॉन्च की यह सॉफ्टवेयर बिक्री के वास्तविक समय की जानकारी देगा और खादी भवनों और गोदामों के शेयरों की अद्यतन स्थिति भी देगा KVIC IT टीम ने इस विश्वसनीय और आसान सॉफ्टवेयर को विकसित किया है।
15. डॉ. नंद कुमार साई, अध्यक्ष, NCST ने “इंदिरा सागर पोलवारम परियोजना प्रभावित जनजातीय लोगों” पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की रिपोर्ट और सिफारिशें संविधान के अनुच्छेद 338 ए (5) (ई) के तहत हैं यह पोलवारम सिंचाई परियोजना, आंध्र प्रदेश से प्रभावित अनुसूचित जनजाति के संवैधानिक सुरक्षा, कल्याण और सामाजिक-आर्थिक विकास के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए है।
16. भारत सरकार, मिजोरम और त्रिपुरा सरकारों और मिजोरम ब्रू डिस्प्लेस्ड पीपुल्स फोरम (MBDPF) द्वारा एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं वर्तमान में त्रिपुरा में अस्थायी शिविरों में रह रहे व्यक्ति मिजोरम वापस आ जाएंगे और विशेष सचिव के अंतर्गत एक समिति इस समझौते के कार्यान्वयन का समन्वय करेगी भारत मिजोरम में ब्रू व्यक्तियों के पुनर्वास के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।
17. एक उच्च स्तरीय चीनी सैन्य प्रतिनिधिमंडल सुकना पहुंचा।वुहान शिखर सम्मेलन के दौरान मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की आवश्यकता की पुष्टि की उनके प्रवास के दौरान, गणमान्य व्यक्ति एक दूसरे की बेहतर समझ और विचारों के आदान-प्रदान के लिए विभिन्न स्तरों पर बातचीत के अलावा प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता आयोजित करेंगे।
18. NITI अयोग, विभिन्न मंत्रालयों और उद्योग भागीदारों के सहयोग से नई दिल्ली में ‘मूव: ग्लोबल मोबिलिटी समिट’ आयोजित करेगा यह शिखर सम्मेलन वाहन विद्युतीकरण और नवीकरणीय ऊर्जा एकीकरण के लिए सरकार के लक्ष्यों को आगे बढ़ाने में मदद करेगा और स्वच्छ ऊर्जा अर्थव्यवस्था की ओर भारत के परिवर्तन को गति देगा इसका लक्ष्य तेजी से बदलते वैश्विक गतिशीलता परिदृश्य के तहत प्रमुख हितधारकों के साथ जुड़ना है।
19. चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों, उनके उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं द्वारा कदाचार के सबूत साझा करने के लिए नागरिकों के लिए ‘cVIGIL’ नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च की है आवेदन प्रेषक की पहचान का खुलासा किए बिना भू-टैग किए गए फोटोग्राफिक और वीडियो सबूतों को साझा करने की सुविधा प्रदान करता है ऐप केवल उन चुनावी राज्यों में परिचालित होगी जहां मतदान की तारीखों की घोषणा की जा चुकी है।
20. जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए NSC और PPF समेत छोटी बचत योजनाओं पर सरकार ने ब्याज दरें अपरिवर्तित रखी हैं PPF और NSC पर 7.6% की वार्षिक ब्याज दर मिलेगी जबकि KVP पर 7.3% ब्याज मिलेगा और यह 11 महीनों में परिपक्व होगा इस कदम का उद्देश्य बैंकिंग क्षेत्र में सख्त ब्याज दरों से मेल खाना है।


Comments

A list of Blog Posts (Playlist)

Show more

Follow us on Twitter

आपकी आगंतुक संख्या