Current Affairs 08/07/2018

01. सबसे विशाल तारकीय प्रणाली एटा कराइनै कणों को ब्रह्मांडीय किरणों के रूप में उच्च ऊर्जा तक त्वरणशील कर रही है जो पृथ्वी तक पहुंच सकती हैं।एटाकराइनै 19वीं शताब्दी के विस्फोट के लिए प्रसिद्ध है जिसने इसे थोड़े समय के लिए आकाश का दूसरा सबसे चमकीला सितारा बना दिया। यह दक्षिणी कराइना तारामंडल में 7,500 प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।
02. नासा मानव इतिहास में पहली बार सूर्य को छूने के लिए 4 अगस्त को लॉन्च के लिए तैयार है। नासा ने एक अत्याधुनिक गर्मी ढाल का अनावरण किया जो अंतरिक्ष यान को जलने से बचाएगी। यह 27 जून, 018 को स्थापित किया गया था। ढाल अंतरिक्ष यान को लगभग 1,370 डिग्री सेल्सियस के तापमान से सुरक्षा प्रदान करेगी।
03. निजी ऋणदाता यस बैंक ने घोषणा की कि इसे म्यूचुअल फंड व्यवसाय शुरू करने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) से अंतिम नियामक अनुमोदन प्राप्त हुआ है। यह अनुमोदन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की मंजूरी के बाद मिला है। यस एसेट मैनेजमेंट (भारत), यस बैंक की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी, ऋण और इक्विटी बाजार दोनों स्पेक्ट्रम में फंड प्रस्ताव लॉन्च करेगी।
04. अनुसूचित बिजली की मांग के दौरान कुल खरीद को कम करने के खिलाफ चेतावनियों की अज्ञानता कोयले की कम मात्रा की समस्या का कारण बन गयी।CILने मॉनसून में बिजली उत्पादकों को कोयले के उपभोग को कम करके गलती को दोहराने के खिलाफ चेतावनी दी। तथ्य बताते हैं कि उत्पादकों द्वारा बिजली मंत्रालय को कोयले की कमी की शिकायतें व्यापक नहीं हो सकती हैं।
05. न्यायमूर्ति बी.एस. चौहान (सेवानिवृत्त) की अध्यक्षता में कानून आयोग ने एक रिपोर्ट प्रस्तुत की जिसमें सुझाव दिया गया है कि खेलों में सट्टे को विनियमित किया जाना चाहिए क्योंकि इसे रोका नहीं जा सकता है। कानून आयोग ने शामिल हिस्सेदारी के आधार पर ‘उचित सट्टा’ और ‘छोटे सट्टे’ के वर्गीकरण की सिफारिश की है। इसने सट्टे को ‘कैशलेस’ और सट्टेबाज़ों के ‘आधार’ और ‘पैन’ कार्ड को जोड़ने की भी सिफारिश की।
06. ICICI बैंक ने घोषणा की है कि इसका बंधक ऋण पोर्टफोलियो 1.5 ट्रिलियन के पार पहुँच गया है।इसने इसे इस खंड में सबसे बड़ा निजी खिलाड़ी बना दिया, और ऋणदाता ने इसे वित्त वर्ष 20 तक 2 ट्रिलियन रुपये तक बढ़ाने का लक्ष्य रखा है। 1.5 ट्रिलियन रुपये पर, बंधक ऋण-पुस्तक बैंक के कुल खुदरा ऋण पोर्टफोलियो 3 ट्रिलियन का लगभग आधा हिस्सा है।
07. मंत्रियों और नौकरशाहों के यात्राA व्यय पर राज्य द्वारा किए गए खर्चों में कटौती करने के प्रयास में, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ‘एक व्यक्ति, एक कार’ नीति की घोषणा की। सभी घरेलू हवाई यात्राओं के लिए कम लागत वाली एयरलाइनों में इकोनॉमी क्लास की यात्रा के अलावा, उन्होंने कहा कि विदेशी यात्रा केवल उनके द्वारा स्वीकृत की जाएँगी।
08. भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने श्रीलंकाई संसद को हम्बनटोटा में मटाला राजपक्षे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के संचालन के बारे में बताया है। हवाई अड्डे का नाम श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे के नाम पर रखा गया है, जिसे उड़ानों की कमी के कारण ‘दुनिया का सबसे खाली हवाई अड्डा’ कहा जाता है। समझौते की अंतिम शर्तों का फैसला श्रीलंका द्वारा किया जाना है।
09. चीन, संयुक्त अरब अमीरात, साइप्रस और महत्वपूर्ण रूप से, मॉरीशस को 21 अन्य देशों के साथ वैश्विक बैंकों द्वारा विदेशी धन के लिए संरक्षक के रूप में कार्यरत “उच्च जोखिम वाले क्षेत्राधिकार” के रूप में चिन्हित किया गया है। इसमेंभारतीय शेयर बाजार में निवेशकों का सबसे बड़ा समूह शामिल है। इनउच्च जोखिम वाले न्यायक्षेत्रों से भारत में प्रवेश करने वाले इन फंडों के बड़े निवेशक और लाभकारी मालिकों को नज़दीकी जांच का सामना करना पड़ेगा।
10. देश के 91 प्रमुख जलाशयों में उपलब्ध जल भंडारण उनकी कुल क्षमता का 20% हो गया है, जो पिछले सप्ताह में 18% था। इन 91 में से 37 जलाशयों में 60 मेगावाट से अधिक की स्थापित क्षमता का जल विद्युत लाभ है। उत्तरी पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों में चालू वर्ष के दौरान भंडारण पिछले वर्ष की तुलना में कम है।
11. RBI के निर्देश के मुताबिक, 6 जुलाई से वाणिज्यिक बैंकों द्वारा क्रिप्टोकरेंसी में कोई लेनदेन नहीं किया जाएगा। RBIने धनशोधन और अन्य वित्तीय अनियमितताओं को रोकने और उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए अपनी सभी विनियमित संस्थाओं को पहले से ही रोक दिया था। सभी विनियमित इकाइयों को व्यवसायों और व्यक्तियों के साथ अपने सम्बन्ध से बाहर निकलने के लिए 3 महीने दिए गए हैं।
12. ICAT ने अपने हेवी ड्यूटी इंजन मॉडल के लिए एम/एस वोल्वो आइशर कमर्शियल व्हीकल लिमिटेड का पहला BS-VI प्रमाणीकरण पूरा कर लिया है।इंजनको वोल्वो आइशर द्वारा भारत में विकसित और निर्मित किया गया था। इसे 1 अप्रैल, 2020 को लागू किया जाएगा।ICATभारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमुख परीक्षण एजेंसियों में से एक है।
13. नासकॉम ने देश के AI पारिस्थितिक तंत्र को मजबूत करने के उद्देश्य से डेटा साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए उत्कृष्टता केंद्र खोला। इसने गोपनीयता, सुरक्षा, व्यावहारिक अनुसंधान को बढ़ावा देने और नैतिकता में तेजी लाने के लिए नीति आयोग के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए। CoEपहल एक राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम है जो नवाचार पर आधारित है और समाधानों पर ध्यान केंद्रित करेगा।
14. टाटा प्रोजेक्ट्स को छत्तीसगढ़ में ₹3,057 करोड़ मूल्य की भारत नेट के ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क की परियोजना प्राप्त हुई है। 102, 108, और PDS जैसी महत्वपूर्ण सेवाएं प्रभावी रूप से ग्राम पंचायत स्तर पर निष्पादित की जाएंगी और लगभग 2.6 करोड़ लोगों को इस परियोजना के माध्यम से फायदा होगा। यह राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करेगा और स्थानीय लोगों को एक सरल जीवन जीने में सक्षम करेगा।
15. साइबर अपराधों के विशेष लक्ष्य वरिष्ठ नागरिकों सहित अन्य लोगों की मदद के लिए, दिल्ली पुलिस की पहली साइबर फोरेंसिक वैन लॉन्च की गई। गृहमंत्रालय एक ऑनलाइन साइबर अपराध पोर्टल लॉन्च करने की योजना बना रहा है जहां लोग ऑनलाइन शिकायत दर्ज कर सकते हैं। वैन24×7 उपलब्ध होगी।
16. जस्टिस ए. के. सीकरी और अशोक भूषण समेत दो न्यायाधीशीय खंडपीठ ने CJI की भूमिका “रोस्टर मास्टर” के रूप में कायम रखी। खंडपीठने आगे कहा कि मामलों के लिए आवंटन में कोलेजीयम को शामिल करने के लिए CJI की भूमिका का अर्थ नहीं लिया जा सकता है क्योंकि यह प्रतिदिन के कार्यों को मुश्किल बना देगा। इस साल जनवरी में, एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में चार वरिष्ठ न्यायाधीशों ने कहा कि SC में अव्यवस्था के हालात थे।
17. मालदीव द्वीपसमूह में भारत के डोर्नियर समुद्री निगरानी विमान की तैनाती के लिए प्रस्तावित LoE पर कपटपूर्ण रवैया अपना रहा है। इससेरक्षा और सुरक्षा अपराधों के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच एक लंबा तनाव चल रहा है। मालदीवने भारत से जून के अंत तक मालदीव से ALH ध्रुव हेलिकॉप्टर को हटाने के लिए कहा था, लेकिन भारत अभी भी मालदीव के साथ कुछ समझौते की तलाश में है।
18. केन्द्रीय संस्कृति राज्य मंत्री डॉ महेश शर्मा ने IGNCA, नई दिल्ली में “पृथ्वी के लिए अर्थ-कला” नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसमेंमानव गुप्ता द्वारा “एक्सकवेशन्स इन हिम्न्स ऑफ़ क्ले” – कहानी और कविता के साथ बुना हुआ पर्यावरण कला प्रतिष्ठान शामिल है। यह प्रदर्शनी 22 अक्टूबर 2018 तक जनता को देखने के लिए उपलब्ध है।
19. जुलाई के मध्य में अमेरिका की यात्रा पर संतोष सारंगी की अध्यक्षता में भारतीय प्रतिनिधिमंडल दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते पर कुछ सौदे तय कर सकता है। अमेरिका के भारत के लिए सामान्यीकृत सिस्टम प्राथमिकताएं (GSP) बनाए रखने की संभावना है जो कई निर्यातकों के लिए कम टैरिफ सक्षम करेगा। भारत अमेरिका से आयातित चिकित्सा उपकरणों पर लगाए गए मूल्य प्रतिबंधों को ट्रेड मार्जिन तर्कसंगतता में बदल सकता है।
20. नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने कार्डियक स्थितियों, हेपेटाइटिस सी आदि के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली 58 दवाओं के सूत्रों की कीमत तय की। NPPA ड्रग प्राइस कंट्रोल ऑर्डर (DPPO) के प्रावधान लागू करता है और यह कदम DPPO आदेश 2013 के तहत लिया गया है।NPPAको निर्माता द्वारा उपभोक्ताओं से प्राप्त अधिभारित राशि वसूलने के कार्य के साथ सौंपा गया है।

Comments

A list of Blog Posts (Playlist)

Show more

Follow us on Twitter

आपकी आगंतुक संख्या