JNU Entrance Exam 2021 (Mock test - 26 )

 JNUEE [ TS - 26 ]           

100 of 100 points
Q.1 निम्नलिखित में से कौन सा उपन्यास ऐतिहासिक - सांस्कृतिक उपन्यास नहीं है? *
1/1
Q.2 अस्मितामूलक विमर्श को किस साहित्यिक पत्रिका से सर्वाधिक संवर्द्धित किया ? *
1/1
Q.3 निम्न दो कथन में से एक को स्थापना (A) तथा दूसरे को तर्क (R) से नामांकित किया गया है । कथनों के प्रकाश में, निम्न विकल्पो से सर्वाधिक उचित उत्तर चुनिए *
1/1
Captionless Image
Feedback
MA pravesh ke liye yah hard swal hai ,yah prashan JNU 2019 m mphil ya phd ke paper se liya gaya hai yaha isko islye pucha kyu ki jnu 2020 me ese prashan aa gaye the
Q.4
1/1
कोड :
       (a)                 (b)                  (c)                 (d)
        
      कोड : (a)  (b)  (c)  (d)
Q.5 काशी नागरी प्रचारिणी सभा के प्रथम अध्यक्ष कौन थे?
1/1
Q.6 निम्न दो कथन में से एक को अभिकथन (A) तथा दूसरे को तर्क (R) से नामांकित किया गया है । अभिकथन (A): ' सरस्वती ' पत्रिका के माध्यम से आचार्य महावीरप्रसाद द्विवेदी ने खड़ी बोली हिंदी को काव्य भाषा पद पर प्रतिष्ठित किया और ब्रजभाषा में काव्य रचना पूर्णत समाप्त हो गई। तर्क(R): ब्रजभाषा भक्तिकाल एवं रीतिकाल की ही नहीं अपितु आधुनिक काल के प्रथम चरण भारतेंदु युग में भी काव्यभाषा रही कालांतर में द्विवेदी युग एवं छायावाद युग में खड़ी बोली काव्य भाषा बन गई। उपरोक्त कथनों के प्रकाश में, निम्न विकल्पो से सर्वाधिक उचित उत्तर चुनिए *
1/1
Q.7 निम्न दो कथन में से एक को अभिकथन (A) तथा दूसरे को तर्क (R) से नामांकित किया गया है । अभिकथन (A): भारतेंदु युग में मध्यकालीनता और आधुनिकता का द्वंद है। तर्क(R): क्यों कि उस समय का भारतीय समाज संक्रमण के दौर से गुज़र रहा था । उपरोक्त कथनों के प्रकाश में, निम्न विकल्पो से सर्वाधिक उचित उत्तर चुनिए *
1/1
Q8. *
1/1
Captionless Image
Q.9 वक्रोक्ति एवं अन्योक्ति अलंकारों का बहुत गहरा संबंध है *
1/1
Q.10इनमे से एक स्थापना (A) और दूसरा तर्क (R) हैं। कोड में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए। *
1/1
Captionless Image
Q.11 इनमे से एक स्थापना (A) और दूसरा तर्क (R) हैं। कोड में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए। *
1/1
Captionless Image
Q12.हजारी प्रसाद द्विवेदी के निबंध संग्रहो का सही कालानुक्राम होगा - *
1/1
Q.13"इनकी सबसे बड़ी कमज़ोरी इनका रूखापन और गृहस्थ के प्रति अनादर भाव है ।" नाथपंथियों के सम्बन्ध में कथन किस विद्वान का है? *
1/1
Q.14 किस विद्वान ने हिंदी साहित्य का आरंभ भक्तिकाल से माना है? *
1/1
Q.15 इतिहास शुक्ल जी ने जुटाया है, जगाया नहीं।' शुक्ल जी से संबंधित यह कथन किसका है? *
1/1
Q.16 निम्न दो कथन में से एक को अभिकथन (A) तथा दूसरे को तर्क (R) से नामांकित किया गया है । अभिकथन (A): प्रयोगवादी कविता का मूल तत्त्व स्वभावत: ही काव्य - विषयक प्रयोग अथवा अन्वेषण है तर्क(R): काव्य के प्रति एक अन्वेषी दृष्टिकोण उन्हें असमानता के सूत्र में बांधता है । उपरोक्त कथनों के प्रकाश में, निम्न विकल्पो से सर्वाधिक उचित उत्तर चुनिए *
1/1
Feedback
ye kathan Dr. nagendra ke hai hindi ki progwadi kavita se ,kathan II me asamanta likha hai yah isi liye galt hai yaha samanta hoga ese prashn bhi JNU 2020 m puche gaye the janha sirf kuch shabdo ko badal diya gaya tha..
ese prashan karne ka sabse sahi tarika hai dhyan se aaram se prashn ke dono kathan padhe aur concept soche aur abhyas karne se bhi in prashno ka ek intution bann jata hai jis se inke sahi hone ki sambhwana jyada hoti hai
Q.17 ''भक्त तुलसीदास मूलत: मानववादी हैं और उनके साहित्य की महत्ता वास्तविक सामाजिक संबंधों का वर्णन करने में है'' तुलसीदास के बारे में उपरोक्त कथन किस विद्वान का है? *
1/1
Q.18 निम्न दो कथन में से एक को अभिकथन (A) तथा दूसरे को तर्क (R) से नामांकित किया गया है । अभिकथन (A): भिन्न - भिन्न मानसिक संस्कार के लोगों में किसी विषय से सम्बंध रखने वाली श्रद्धा भिन्न - भिन्न मात्रा की हुआ करती है। तर्क(R): यदि किसी को शारीरिक बल ,साहस या चतुराई पर अत्यंत अधिक श्रद्धा है किंतु वह इसका दुरुपयोग देखकर नष्ट भी हो सकती है । उपरोक्त कथनों के प्रकाश में, निम्न विकल्पो से सर्वाधिक उचित उत्तर चुनिए *
1/1
Feedback
yah prashan shukal ji ke chintamani bhag 1 se liya gaya hai aap sab ek baar chintamani bhaag 1 jarur dekh khaas kar kavita kya hai and shrida aur bhakti
Q.19 किती न गोकुल कुलवधू किहि प कहि सिख दीन।कोनै तजी न कुल गली हवै मुरली सूरलीन ॥ दोहा किस कवि द्वारा रचित है *
1/1
Q.20 कमलदल नैनानि की उनमानि ।बिसरत नाहिं सखि मंद मुसकानि - मो मन तें मंद ।पंक्तियों के रचनाकार हैं - *
1/1
Q21. 'करम करि हौं ही निबहौंगे तो हौं ही करताकरतार तुम काहे के' काव्य पंक्ति किस कवि की है ? *
1/1
Q22. मलिक मुहम्मद जायसी ने 'आखरी कलाम ' में किस बादशाह की प्रशंसा की है? *
1/1
Q.23 इनमे से एक स्थापना (A) और दूसरा तर्क (R) हैं। कोड में दिए गए विकल्पों में से सही विकल्प का चयन कीजिए। *
1/1
Captionless Image
Q.24 *
1/1
Captionless Image
Q.25 काव्य आत्मा की संकल्पनात्मक अनुभूति है, जिसका संबंध विश्लेषण, विकल्प या विज्ञान से नहीं है । यह एक श्रेयमयी प्रेम रचनात्मक ज्ञानधारा है। कथन है *
1/1
Q.26 पुहकर कवि किस बादशाह के समकालीन थे ? *
1/1
Q.27 कबीर कानि राखी नहीं ,वर्णाश्रम षट दरसनी , यह पंक्ति किसकी है- *
1/1
Q.28 'न्यू क्रिटिसिज्म ' शब्द के प्रयोगकर्ता हैं *
1/1
Q.29 'केसव कहि न जाइ का कहिए ,देखत तब रचना विचित्र अति , समुझि मनहि मन रहिए 'पंक्तिया किस कवि की हैं? *
1/1
Q.30 निम्नलिखित में ' ओकार बहुल ' बोली है *
1/1
Q.31 इनमें से किस रचना को साहित्य अकादमी पुरुस्कार प्राप्त नहीं है *
1/1
Q.32 भारतखंडामृत किस विधा की रचना है? *
1/1
Q.33 रचनाकारों का सही कालानुक्रम है - 1 बदरीनारायण चौधरी 2 प्रतापनारायण मिश्र 3. ठाकुर जगमोहन सिंह 4. अंबिकादत व्यास *
1/1
Q.34 हिंदी की हिमायती किस विधा की रचना है *
1/1
Q.35 "शुक्ल जी को इतिहास पंचाग के रूप में प्राप्त हुआ था।उन्होंने उसे मानवीय शक्ति से अनुप्राणित कर इतिहास बना दिया ।" यह उक्ति किस विद्वान की है ? *
1/1
Q36 'यहीं सच है ' की कहानीकार कौन है *
1/1
Q.37 *
1/1
           (a)           (b)          (c)          (d)
कोड :     (a)  (b)  (c)  (d)
Q38. 'मैं नीर भरी दुख की बदली।'महादेवी वर्मा की यह पंक्तियां उनके किस काव्य संग्रह से संबद्ध है *
1/1
Q.39 *
1/1
Captionless Image
Q40. कथन (I):- रामविलास शर्मा के अनुसार शुक्ल जी ने न तो भारत के रूढ़िवाद को स्वीकार किया, न पश्चिमी व्यक्तिवाद को।कथन(II):- रामस्वरूप चतुर्वेदी के अनुसार निराला जी पर बंग भाषा की काव्यशैली का प्रभाव, समास में गुम्फित पदवल्लरी,क्रियापद के लेख में स्पष्ट झलकता है। *
1/1
Q41. "कामिनि करए सनाने। हेरतहिं हृदय हनए पंचवाने " यह पंक्ति किस कवि की है? *
1/1
Q42.भोलाशंकर व्यास ने हिंदी के आरंभिक रूप को क्या कहा है? *
1/1
Q.43.राहुल संकृत्यायन ने सिद्धों के चर्यापदों और दोहो को किस शीर्षक से सम्पादित किया ? *
1/1
Q.44 प्राकृतपैंगलम् का विषय है? *
1/1
Q.45अमीर खुसरो की कौनसी रचना हिंदी, अरबी, व फारसी के समानार्थी शब्दों का कोश ग्रंथ है? *
1/1
Q.46अमीर खुसरो की किस कृति में भारतीय बोलियों का वर्णन मिलता है? *
1/1
Q.47 रामचंद्र शुक्ल ने विद्यापति की किस रचना की भाषा को "टकसाली अपभ्रंश" की संज्ञा दी है? *
1/1
Q.48 विद्यापति को रहस्यवादी कवि मानने वाले विद्वान है - *
1/1
Q.49 आचार्य हज़ारी प्रसाद द्विवेदी ने भक्तिकाल की समय सीमा क्या निर्धारित की है? *
1/1
Q.50 *
1/1
Captionless Image
Q.51 *
1/1
Captionless Image
Q.52 दादूदयाल की रचनाओं का संकलन रज़्ज़ब ने किस नाम से किया है ? *
1/1
Q.53 *
1/1
Captionless Image
Q.54 *
1/1
Captionless Image
Q.55 निर्गुण ब्रह्म को कियौ समाधु।तब ही चलै कबीरा साधु।।चर्चित पंक्तियों के प्रयोक्ता है ? *
1/1
Q.56 " मन के हारे हार है, मन के जीते जीत" पंक्ति किस कवि की है? *
1/1
Q.57 रामानंद को आकाशधर्मा गुरु कहने वाले आलोचक है - *
1/1
Q.58 निम्न कथनों पर विचार करे ---कथन I -आचार्य शुक्ल के अनुसार कबीर का भक्ति आंदोलन विद्रोहमूलक है तो गोस्वामी जी प्रतिरोधात्मक कथन II - हज़ारी प्रसाद द्विवेदी के अनुसार निर्गुण मार्ग के निर्दिष्ट प्रवर्तक कबीरदास ही है *
1/1
Feedback
kathan I BACCHAN SINGH JI KA HAI AUR KATHAN 2 SHUKAL JI KA
Q.59 *
1/1
Captionless Image
Q.60 *
1/1
Captionless Image
Q.61 जायसी यदि सूफी हैं तो कुजात सूफ़ी है कथन के प्रयोक्ता आलोचक है। *
1/1
Q.62 डा. नगेंद्र ने हिंदी का पहला प्रेम आख्यान ग्रंथ किसे माना है? *
1/1
Q.63 *
1/1
Captionless Image
Q.64 'सो दिल्ली अस निबहुर देसू ' में दिल्ली किसका प्रतीक है? *
1/1
Q.65"मेरे नैना विरह की बेलि भई" पंक्ति किस रचना से ली गई है? *
1/1
Q.66 कौनसा तत्व नवधा भक्ति का नही है? *
1/1
Q.67 सूरदास की भक्ति भावना का सही क्रम है *
1/1
Feedback
SUR PAHLE DASYU BHAKTI KARTE THE LIKE ''MERI KOUN GATI BRAJNAATH''...FIR VALBHACHARY NE INKO SAKHAY BHAKTI KA MANTR DIYA MTLB BOLA BHAGWAN KO APNA DOST BANNA DO...
Q.68 *
1/1
Captionless Image
Q.69 रामचरितमानस में 'ज्ञानदीप प्रसंग ' किस कांड में है *
1/1
Q.70 *
1/1
Captionless Image
71."सांसन ही में समीर गयो अरु आंसुन ही सब नीर गयो " पंक्ति? *
1/1
Q.72 *
1/1
Captionless Image
Q.73 रत्नाकर कृत ' गंगावतरण' किस छंद में लिखा गया है? *
1/1
Q.74भारेंतु ने घनानंद की रचनाओं का संकलन किस नाम से किया है? *
1/1
Q.75 'मेरे चपल यौवन - बाल अचल अंचल में पड़ा सो, मचल कर मत साल' इन पंक्तियों के रचयिता है - *
1/1
Q.76 ' कविता - कौमुदी ' के आठ भागों का संपादन किसने किया? *
1/1
Q.77 "लहरे व्योम चूमती उठती चपलाये असंख्य नाचती " पंक्ति किस कृति से है? *
1/1
Q.78 छायावाद को विलायती अभिव्यंजनावाद से प्रभावित किसने माना है *
1/1
Q79. 'आकाशगंगा' काव्य संग्रह है *
1/1
Q.80 'खुल गए छंद के बंध ' किसकी कृति है। *
1/1
Q.81 निम्न में से रामधारी सिंह दिनकर की रचनाएं कौनसी है I. हारे को हरिनाम II. धूप और धुआं III. द्वंद गीत IV. प्रणय भंग *
1/1
Q.82 निम्न पंक्तियों और रचना में से सही मिलान को चुने। *
1/1
Captionless Image
Feedback
3RD PANKTI MADHUBALA SE HAI AUR 4RTH PANTI HUM LOGO NE 12TH NCERT 1ST PAATH ME DEKHI HOGI ,,,,MAIN JAGG JIWAN KA BHAAR LIYE FIRTA HU,,,,, AATMPARICHY SE HAI MADHUBALA SE NAHI
Q.83 "आओ रानी हम ढोयेगे पालकी, यही हुई है राय जवाहर लाल की " पंक्ति है? *
1/1
Q.84 राघेय राघव द्वारा रचित कृति नहीं है - *
1/1
Q.85 तारसप्तक पर किसका प्रभाव स्वीकार किया जाता है? *
1/1
Q.86 व्यवस्था प्रियता और विद्रोह का विलक्षण संयोग किस प्रयोगवादी कवि में सबसे अधिक मिलता है? *
1/1
Q.87 नयी कविता की विशेषता नही है *
1/1
Q.88 अरुण यह मधुमय देश हमारा पंक्ति किस नाटक से है *
1/1
Q.89 किस नाटक में रचनाकार और राजसत्ता के जटिल संबंध को दर्शाया गया है *
1/1
Q.90 गोदान एक है *
1/1
Q.91 "नारी में पुरुष के गुण आ जाते हैं तो वह कुलटा हो जाती है।" यह कथन गोदान के किस पात्र का है? *
1/1
Q.92 "इसमें फूल भी हैं , शूल भी, धूल भी है, गुलाब भी , कीचड़ भी है, चंदन भी, सुंदरता भी है कुरूपता भी - मैं किसी से दामन बचाकर निकल नही पाया " यह कथन किस उपन्यासकार का है *
1/1
Feedback
MELA ANCHAL KE BAARE ME RENU NE LIKHA HAI
Q.93 नटो की जिंदगी को उजागर करने वाला उपन्यास है *
1/1
Q.94 *
1/1
Captionless Image
Q.95 "दलित साहित्य का स्त्री स्वर" की लेखिका है *
1/1
Q.96 दलित साहित्य के बारे में ' दलितों द्वारा, दलितों के बारे में, दलितों के लिए, मान्यता किसकी है *
1/1
Q.97 ओम प्रकाश वाल्मीकि की प्रथम कहानी है - *
1/1
Q.98 असंगत युग्म है - *
1/1
Q.99 कल्पना को काव्य की आत्मा मानने वाले विचारक है *
1/1
Q.100 असंगत युग्म है *
1/1

Comments

A list of Blog Posts (Playlist)

Show more

Follow us on Twitter

आपकी आगंतुक संख्या