JNU Entrance Exam 2021 (Mock test - 27 Part - 2 )

 JNUEE [ TS -27 Part - 2 ]

50 of 50 points
1) 'हादसे' किसकी आत्मकथा है ? *
1/1
2) 'साहित्य की परख' किसकी आलोचनात्मक कृति है ? *
1/1
3) मलयज की रचना नहीं है ? *
1/1
4) कौन सा एक सुमेलित नहीं है ? *
1/1
5) 'चक्कर क्लब' किसकी रचना है ? *
1/1
6) हिंदी की प्रथम आत्मकथा मानी जाती है ? *
1/1
7) 'सत्य के प्रयोग' किसकी आत्मकथा है ? *
1/1
8) गणेश शंकर विद्यार्थी ने किस पत्र का सम्पादन किया था ? *
1/1
9) 'सरस्वती' पत्रिका का प्रकाशन आरम्भ हुआ था ? *
1/1
10) 'गागर में सागर' भरने का कार्य किस कवि के द्वारा किया गया ? *
1/1
11) चंदरबरदाई किसके दरबारी कवि थे ? *
1/1
12) 'चरणदास चोर' किसकी नाट्य कृति है ? *
1/1
13) 'द्विवेदी युग' नामकरण किस प्रसिद्ध लेखक के नाम पर हुआ है ? *
1/1
14) 'प्रकृति का सुकुमार कवि' किस छायावादी कवि को कहा जाता है ? *
1/1
15) 'कठिन गद्य का प्रेत' कहा जाता है ? *
1/1
16) " प्रगतिवाद उपयोगितावाद का दूसरा नाम है |" - कथन किसका है ? *
1/1
17) " बुँदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी | खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी|"- पंक्ति के रचनाकार हैं - *
1/1
18) 'भिक्षुक' कविता के रचयिता है ? *
1/1
19) " मुझे तोड़ लेना वनमाली उस पथ में देना तुम फ़ेंक मातृभूमि पर शीश चढ़ाने जिस पथ जावें वीर अनेक |"- पंक्ति के रचनाकार है ? *
1/1
20) राजभाषा आयोग के प्रथम अध्यक्ष थे ? *
1/1
21) 'कथा सम्राट' कहा जाता है ? *
1/1
22) रामधारी सिंह ‘दिनकर’ किस रस के कवि माने जाते हैं ? *
1/1
23) "छोड़ द्रुमों की मृदु छाया, तोड़ प्रकृति से भी माया, बाले तेरे बाल जाल में कैसे उलझा दूँ लोचन ?"- किसकी पंक्ति है ? *
1/1
24) 'बौद्ध गान ओ दोहा' का सम्पादन किसने किया ? *
1/1
25) तुलसीदास की रचना नहीं है ? *
1/1
26) नागार्जुन की रचना नहीं है ? *
1/1
27) प्रकाशन वर्ष के अनुसार निम्न उपन्यासों का सही अनुक्रम है ? *
1/1
28) "हिन्दू मग पर पाँव न राखौ | का जो बहुतै हिंदी भाख्यौं |"- किसकी पंक्ति है ? *
1/1
29) श्यामसुन्दर दास की कृति नहीं है ? *
1/1
30) नागरी प्रचारिणी सभा द्वारा 'हिंदी-साहित्य का वृहद इतिहास' को कितने खंडो में प्रकाशित किया गया ? *
1/1
31) *
1/1
Captionless Image
32) *
1/1
Captionless Image
33) *
1/1
Captionless Image
34) *
1/1
Captionless Image
35) *
1/1
Captionless Image
36) सूरदास के गुरु थे ? *
1/1
37) "यथार्थवाद की विशेषता में प्रधान है – लघुता की ओर साहित्यिक दृष्टिपात"- किसका कथन है ? *
1/1
38) "छायावाद और ग्रामीण बोलियों के नये गीत एक ही रस-परिवार के है, सहोदर है | इन गीतों से प्रगतिवाद और प्रयोगवाद फीका लगने लगा है। दोनों बासी हो गये है | ताजगी की दृष्टि से नये गीत ही नयी कविता है |" - किसका कथन है ? *
1/1
39) "रस’ एक व्यापक शब्द है, ’वह’ विभावानुभाव व्याभिचारी संयुक्त स्थायी’-अर्थात् परिपाक अवस्था का ही वाचक नहीं है, वरन् उसमें काव्यगत संपूर्ण भाव-सम्पदा का अन्तर्भाव है |"- किसका कथन है ? *
1/1
40) "हिन्दी साहित्य में शुक्लजी का वही महत्त्व है जो उपन्यासकार प्रेमचन्द या कवि निराला का |"- किसका कथन है ? *
1/1
41) मैथिलीशरण गुप्त की रचना नहीं है ? *
1/1
42) 'एक बूँद सहसा उछली' किसकी रचना है ? *
1/1
43) 'कामायनी' में किस दर्शन का प्रभाव पड़ा है ? *
1/1
44) "व्याकरण की शुद्धता और भाषा की सफाई के प्रवर्त्तक द्विवेदी जी ही थे, सरस्वती के सम्पादक के रूप में उन्होंने आयी हुई पुस्तकों के भीतर व्याकरण और भाषा की अशुद्धियाँ दिखाकर लेखकों को बहुत कुछ सावधान कर दिया |"- कथन किसका है ? *
1/1
45) "किसी कवि का यश उसकी रचनाओं के परिमाण के हिसाब से नहीं होता, गुण के हिसाब से होता है | मुक्तक कविता में जो गुण होना चाहिए वह बिहारी के दोहों में अपने चरम उत्कर्ष को पहुँचा है, इसमें कोई संदेह नहीं |"- कथन किसका है ? *
1/1
46) "मैंने भावना में एक भावना का वरण किया है | मेरे लिए वह संबध और सब संबंधों से बड़ा है, मैं वास्तव में अपनी भावना से प्रेम करता हूँ जो पवित्र है, कोमल है, अनश्वर है |"- किस नाटक का संवाद है ? *
1/1
47) "कबीर में जैसे सामाजिक विद्रोह का तीखापन और प्रणयानुभूति की कोमलता एक साथ मिलती है, कुछ वैसा ही रचाव मुक्तिबोध में है |"- कथन किसका है ? *
1/1
48) "सगुणमार्गी भक्त के लिए भगवान की ओर ले जाने वाला रास्ता इसी संसार के बीच से होकर जाता हैं |"- किसका कथन है ? *
1/1
49) "विरह की जिस उत्कटता की अनुभूति सूफी काव्य में मिलता है वह उत्कटता और तीव्रता पूर्ववर्ती भारतीय साहित्य में नहीं मिलती |"- किसका कथन है ? *
1/1
50) "केशव को कवि हृदय नहीं मिला था। उनमें वह सहृदयता और भावुकता न थी जो एक कवि में होनी चाहिए |"- किसका कथन है ? *
1/1

Comments

A list of Blog Posts (Playlist)

Show more

Follow us on Twitter

आपकी आगंतुक संख्या